Indian Coast Guard Vacancy: भारतीय तटरक्षक बल में 10वीं पास के लिए बड़ी भर्ती, सैलरी ₹63,000 तक

Indian Coast Guard Vacancy: भारतीय तटरक्षक बल में सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है। दरअसल भारतीय तटरक्षक बल में ड्राईवर और स्टोर कीपर सहित काफी सारे पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसमे से कुछ पद पर तो सिर्फ 10वीं पास आवेदन मांगे गए है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को ऑफलाइन मोड़ से आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू हो चुकी है। जो 28 अक्टूबर 2024 तक चलने वाली है। आइये इस भर्ती से जुडी डिटेल्स में जानकारी देते है।

Indian Coast Guard Vacancy

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती आवेदन शुल्क

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती में ऑफलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन इस भर्ती के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नही रखा गया है। सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क रहने वाला है।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती के लिए आयु सीमा

यह भर्ती विभिन्न पदों पर हो रही है. जिसमे आयु सीमा पदनुसार अलग-अलग रहने वाली है। नोटिफिकेशन के मुताबिक न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु पदनुसार 25 से 30 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आयु की गणना 28 अक्टूबर 2024 तक मानकर की जाएगी। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छुट प्रदान की जाएगी।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती में शैक्षणिक योग्यता

यह भर्ती विभिन्न पदों पर हो रही है। लेकिन कुछ पद जैसे की स्टोर कीपर और ड्राईवर के पद के लिए सिर्फ 10वीं पास आवेदन स्वीकार किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ पद पर 12वीं पास आवेदन और अनुभव आदि के आधार पर भी चयन किया जा रहा है।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती चयन प्रक्रिया

चयन परीक्षा में लिखित परीक्षा, कौशल परिक्षण, दस्तावेज सत्यापन, इंटरव्यू और मेडिकल एग्जामिनेशन आदि होगा।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती संख्या

यह भर्ती कुल 11 पदों पर हो रही है। जिसमे ड्राईवर और स्टोर कीपर सहित अन्य और पांच पदों पर भर्ती हो रही है।

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती के लिए कैसे करे आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म की प्रिंट आउट निकाल लेनी है। हमने फॉर्म की डायरेक्ट लिंक नीचे प्रदान की है जहाँ से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। फॉर्म की प्रिंट निकाल लेने के बाद अच्छे से सुंदर अक्षरों में फॉर्म भर लेना है इसके साथ मांगे गए दस्तावेज भी अटेच कर लेने है। अब लिफाफे में फॉर्म को अच्छे से फोल्ड करके डाल दे और नीचे बताये गए पते पर पोस्ट या कुरियर करवा दे।

आवेदन फॉर्म भेजने का पता-

“The Commander, Coast Guard Region (A&N), Post Box No.716, Haddo (PO), Port Blair 744 102, A&N Islands”

Indian Coast Guard Vacancy

आवेदन फॉर्म शुरू: 14 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 28 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: CLICK HERE

आवेदन फॉर्म: CLICK HERE

आधिकारिक वेबसाइट: CLICK HERE

Rojgarbulletin

Leave a Comment