Senior Citizen Scheme: बुजुर्गों के लिए फ्री ट्रेन सफर, सरकार ने लॉन्च की नई योजना

Senior Citizen Scheme: वैसे तो देश के नागरिको के लाभ के लिए सरकार की तरफ से काफी सारी योजना चलाई जाती है। जिसका सीधा लाभ देश के करोड़ो नागरिक लेते है। लेकिन अब सरकार ने और एक बड़ा काम किया है। इस बार सरकार ने बुजुर्गो यानी की सीनियर सिटिजन को ध्यान में रखते हुए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश के 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटिजन को लाभ मिलने वाला है। आइये इस योजना के बारे में डिटेल्स में जान लेते है।

Senior Citizen Scheme

सरकार की नई योजना लॉन्च

दरअसल सरकार ने सीनियर सिटिजन के लाभ के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना में बुजोर्गो को रेल और हवाई यात्रा मुफ्त में करवाई जाएगी। यांनी की सरकार रेल और हवाईजहाज का टिकट मुफ्त में प्रदान करने वाली है।

ऐसा माना जा रहा है की इस योजना के तहत 36000 सीनियर सिटिजन को मुफ्त में यात्रा करवाई जाएगी। जिसमे से 30,000 हजार सीनियर सिटिजन को रेल यात्रा और 6000 सीनियर सिटिजन को हवाई यात्रा करवाई जाएगी। जो जो उम्मीदवार इस यात्रा और योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें देवभूमि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कहा कहा की होगी यात्रा

इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद बुजुर्गो को धार्मिक स्थल जैसे की रामेश्वरम, मदुरई, जगन्नाथ पुरी, सोमनाथ, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार- ऋषिकेश- अयोध्या मथुरा, बिहार शरीफ, प्रयागराज, तिरुपति, द्वारकापुरी, वैष्णो देवी, सम्मेद शिखर पावापुरी, वेदनाथ उज्जैन- ओंकारेश्वर त्रयंबकेश्वर, मथुरा- वृंदावन -बरसाना वाराणसी आदि स्थानों पर रेल से यात्रा करवाई जाएगी।

जबकि पशुपतिनाथ की यात्रा हवाईजहाज से करवाई जाएगी। यह यात्रा बिलकुल निशुल्क होने वाली है। जिसका लाभ सीनियर सिटीजन को मिलेगा।

सीनियर सिटिजन फ्री यात्रा के लिए कैसे करे आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। हमने आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे प्रदान किया है।

Senior Citizen Scheme Link

सीनियर सिटिजन फ्री यात्रा आधिकारिक वेबसाइट: CLICK HERE

https://rojgarbulletin.com

Leave a Comment